कोशी में चक्रवात का तांडव


पंकज भारतीय/अररिया और पूर्णिया से लौटकर/15 अप्रैल 2010 
  बमुश्किल कोशी के लोग बाढ़ के तांडव को भुला भी नहीं पाए थे कि 13 अप्रैल कि रात कोशी एवं सीमांचल के इलाकों में चक्रवाती तूफ़ान ने जम कर तांडव मचाया.आधिकारिक तौर पर अब तक 74 लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी है जबकि गैर-सरकारी सूची के अनुसार यह संख्यां 100 से अधिक हो सकती है.
चक्रवात का सर्वाधिक असर पूर्णिया,अररिया एवं किशनगंज,कटिहार तथा सुपौल जिला पर पड़ा है.समाचार प्रेषण तक सरकारी सहायता के नाम पर पीड़ितों को आश्वासन के सिवा कुछ नहीं मिला है.
       
मंगलवार रात 10 .30 बजे के आसपास 125 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार से आये तूफ़ान ने बाईसी (पूर्णिया) के मल्हारिया गाँव के मो० शफीक की जिन्दगी ही बदल डाली.पत्नी मिन्हाज गर्भवती थी और जल्द ही शफीक के घर किलकारी गूंजने वाली थी.बीबी मिन्हाज अब सुपुर्द-ए-खाक हो चुकी है और जो घर किलकारियों से गूंजती वहां मातम एवं खौफ का पहरा है.अररिया के फरौठा गाँव के फखरूद्दीन  की कहानी भी कुछ दीगर नहीं है.दो बेटे की जिन्दगी बचाने के लिए टीन के घर से भागकर कच्चे मकान में शरण लिया लेकिन किस्मत यहाँ भी दगा दे गई.बमुश्किल फखरूद्दीन की जान बची लेकिन बेटा शाहनवाज और शोएब तूफ़ान की भेंट चढ़ गया.
      आपदा के 48 घंटे बीतने को है और हजारों बेघर लोग भगवान् भरोसे हैं.बिहार के मुख्यमंत्री ने राहत के तौर पर मृतकों को 1 .50 लाख रूपये और बेघरों को 2 क्विंटल अनाज और 250 रू० देने की घोषणा की है.लेकिन सच यह है कि समाचार लिखे जाने तक प्रखंड स्तर का भी कोई पदाधिकारी पीड़ितों तक नहीं पहुँच पाया है.तूफ़ान में सब कुछ लुटा चुके लोगों के लिए तत्काल समुचित राहत की जरूरत है.सिर्फ आश्वासन और घोषणा से पीड़ितों के दर्द को कम नहीं किया जा सकता है.फौरी जरूरत है एक ठोस और संवेदनशील पहल की.
(चक्रवात के तांडव से सम्बंधित फोटो गैलरी नीचे देखें.)

कोशी में चक्रवात का तांडव कोशी में चक्रवात का तांडव Reviewed by Rakesh Singh on April 15, 2010 Rating: 5

1 comment:

  1. Prime Minister has sanctioned Rs 1 lakh from Prime Minister Relief Fund to next of kin of every victim who have lost their lives in the killer storm "KAL-Vaishaki", which has brought death and destruction in East India two days ago i.e. on the night of 13th&14th April.

    SURAJ YADAV.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.